Thursday 28 February 2019

जयपुर 4ः ये शहर फाहे की तरह है जो थकने ही नहीं देता है

जयपुर शहर के फाहे ने मुझे सुस्ताने का मौका ही नहीं दिया था। अब जो यहां बैठा हूं तो चलने का मन ही नहीं हो रहा। मैं सोचने लगा आज के पूरे सफर के बारे में आमेर, जयगढ़ और नाहरगढ़। तीनों किलों की अपनी खासियत है। कोई किला खूबसूरत है तो किसी किले की दीवार पर आज बस रहा है। जयपुर की तीन दीवारी मैं चुका था। अब मुझे देखना था शहर और शहर के किनारे। मैं उठा और चल दिया, अपने हिस्से का शहर देखने।


मैं अब सपाट रास्ता पर था लेकिन अभी भी सड़क दूर थी। यहां शांति थी और पशु-पक्षियों की चहचहाट। तभी मुझे मोर दिखाई दिये, जितने आगे बढ़ा मोर की संख्या भी बढ़ती गई। मैं वहां रूका नहीं, सीधा जल महल की ओर बढ़ने लगा। अब मैं जयपुर की गलियों में था, कोई काॅलोनी थी। घर वैसे ही थे जैसे हर शहर में आधुनिकता से परिपूर्ण। आगे कुछ बच्चे मिले जो पतंग लेकर खुश थे। मैं सोच रहा था कि यहां पतंग उड़ाना, गिल्ली-डंडे जैसा है। हर कोई पतंग उड़ा लेता है, हमारे यहां तो बचपन जाता है तो पतंग की डोर भी छूट जाती है।

जल महल


करीब पांच मिनट के बाद मैं मैन रोड पर आ गया। रोड के उस पार मेला लगा हुआ था। यहां मेला था क्योंकि यहां जल महल है। जल महल जिसे बस देख सकते हैं, निहार सकते हैं, तस्वीर ले सकते हैं। मगर उस जगह पर जा नहीं सकते। जल महल तो दूर के ढोल सुहाने जैसा है। इस महल को 1799 में राजा सवाई जयसिंह ने बनवाया था। इस महल में वे अपनी रानियों के साथ समय बिताते थे। जल महल झील के बीचों-बीच बना हुआ है। यहां वो सब है जो एक ऐतहासिक जगह को बाजार बनाने के लिये काफी होता है। खाने के लिये रोड किनारे ठेले ही ठेले लगे हुये हैं।

जल महल।
आमेर किले में हाथी की सवारी से पैसे कमाये जा रहे थे और यहां उंट की सवारी से। यहां के मार्केट में कुछ अलग है तो वो राजस्थानी दुकानें हैं। जहां राजस्थानी जूती, शाही सामान के नमूने। जिनसे लोग अपने घर की साजो-सज्जा बढ़ाते हैं। जयगढ़ किले की तरह यहां भी राजस्थानी कपड़ों में तस्वीरों का दौर चल रहा था। अगर राजस्थानी कुछ खरीदना है तो यहां से खरीदना चाहिये। महल के अंदर तो महंगाई ने पकड़ बना रखी है। यहां इसके अलावा कुछ देखने को है नहीं तो मैं वहां से आगे बढ़ गया। लोकल बस ली और हवा महल की ओर चल दिया।


मेरा आज हवा महल देखने का कोई प्लान नहीं था। बस रात को कैसा लगता है बस इसी वजह से हवा महल जाने का मन बनाया। रात के वक्त जयपुर की सड़कों पर जाम लग जाता है, हर बड़े शहर की तरह। जल महल से मैं लोकल बस पर चढ़ गया। कुछ मिनटों के बाद मैं हवा महल के सामने खड़ा था। मेरे सामने वो इमारत थी जिसकी बारे में मैंने बचपन में सुना था और कई सालों से तस्वीरों में देख रहा था। रात के इस शोर में भी हवा महल कितना शांत लगा रहा था। एक सीधी, ऊंची इमारत जो इस समय भगवा रंग में रंगी हुई लग रही थी। रात में भी ये महल अपनी रोशनी बिखेर रहा था। मैं वहां कुछ 15-20 मिनट रूका और वहां से निकल गया।


मैंने चांदपूल जाने के लिए ई-रिक्शा लिया। ई-रिक्शा उसी रास्ते पर था, जहां से मैं सुबह आया था। ऐसा मुझे लग रहा था क्योंकि चारों तरफ एक-जैसा ही दृश्य था। एक जैसी ही दुकानें और उनकी बनावट का ढंग। लग रहा था कि सारी दुकानें किसी एक ही है। मैंने ई-रिक्शा वाले से इस बारे में पूछा तो उसने हंसकर बस इतना कहा, कि यहां जो लोग आते हैं वो इसको देखकर ही खुश हो जाते हैं। मैं समझ गया कि उसे इसके बारे में जानकारी नहीं है। कुछ देर बाद चांदपूल आया और वहां से मैं पहुंचा अपने कमरे पर। आज का दिन बहुत थकावट वाला रहा। बिस्तर पर लेटते ही नींद आ गई और आंख खुली सुबह 8 बजे।

रात में दिखता हवा महल।
उठते ही मन किया कि निकल लिया जाये। थोड़ी देर बाद मैं रास्ते पर जा रहा था, तभी मेरे बगल पर एक गाड़ी आकर रूकी। मैंने सोचा कि शायद रास्ता पूछने के लिये गाड़ी रोकी है, लेकिन मैं गलत था। वहां से आवाज आई। मैं आपके साथ ही ठहरा हूं, आइये आपका कुछ समय बचा देता हूं। मैं गाड़ी में बैठ गया, उसने अपना नाम बताया लेकिन मुझे याद नहीं है। वो दिल्ली से जयपुर कुछ काम से आया था और आज दिल्ली वापस जाना था। हम सबसे पहले चांदपूल चौराहे पर गये और नाश्ता करने का सोचा। हम एक दुकान में घुस गये, वहां मैंने वो भारी भरकम पकौड़े-मिर्च लेने को कहा। जिसे कुछ ही देर में दुकानदार ने कैंची से काटकर पीस-पीस कर दिया। दोने में वो मिर्च इस प्रकार पड़ी थी जैसे कि वो हमेशा से यूंही बौनी हों। वो पकौड़ा-मिर्च कढ़ी के साथ परोस दी गई। मैंने समोसे, पकौड़े-मिर्च चटनी के साथ ही खाई थी। ऐसा पहली बार था कि कढ़ी से पकौड़ा-मिर्च खा रहा था। खाने में खराब नहीं थी, सुबह-सुबह इसका स्वाद अच्छा लगा।


इस दुकान पर चाय नहीं थी। दुकान से बाहर निकलकर सड़क किनारे ठेले पर चाय पीने आ गये। जब चाय अपने उबाल पर थी तो मैंने वही सवाल चाय वाले से पूछा। उसने बताया सांगनेरी गेट की तरह चारों तरफ ऐसे ही गेट हैं। असली जयपुर उसी के अंदर है, पहले जयपुर शहर की सीमा वही होती थी। बाद में जनसंख्या बढ़ी तो शहर भी पसरता गया। लेकिन पुराना शहर वही है, वहां की दुकानें, चौक, सब एक ही जैसे हैं। मुझे नहीं पता था कि वो सही बोल रहा है या नहीं। लेकिन मैं उसके इस जवाब से संतुष्ट था।


सिटी पैलेस


मुझे आज शहर को देखना था और खासकर हवामहल को। मुझे वो यूं अचानक मिल गये थे, वो भी मेरे साथ चलना चाहते थे। यूं तो मुझे अकेले ही घूमना पसंद है लेकिन मैंने मना नहीं किया। थोड़ी देर बार हवा महल के सामने थे। गाड़ी को पार्क करने की जगह नहीं मिल रही थी। वहीं खड़े एक दुकानदार ने बताया कि पहली गली में पार्किंग है। हम गाड़ी उसी गली में ले गये। यहां पहुंचे तो हवा महल पीछे छूट गया और सामने दिख गया सिटी पैलेस। अब हवा महल को बाद में देखने की योजना बनाई और चले पड़े सिटी पैलेस की ओर।

सिटी पैलेस में पपेट शो।
यहां भी टिकट की लाइन लगी थी लेकिन बहुत छोटी। मैंने टिकट का प्राइस देखा तो पहले तो लगा कि फाॅरेनर वाला प्राइस देख लिया है। लेकिन टिकट आम भारतीय के लिये 200 रूपये का था। टिकट महंगा है तो देखने लायक भी बहुत कुछ होगा, यही सोचकर टिकट ले लिया। सिटी पैलेस एकदम शहर के बीचों-बीच बना हुआ है और हवा महल के बिल्कुल पास। इस महल का निर्माण 1729 में महाराजा सवाई जय सिंह माधो ने करवाया था। जो तीन सालों में ही 1732 में ही पूरा हो गया। ये शाही परिवार का निवासी महल है। इस महल में देखने लायक बड़े-बड़े आंगन, खूबसूरत राजदरबार और कई महल हैं। महल में अंदर आने के तीन गेट हैं- उदय पोल, वीरेन्द्र पोल और त्रिपोलिया गेट। शाही परिवार के सदस्य त्रिपोलिया गेट से आते हैं और बाकी दोनों गेट से पर्यटक आते हैं।


टिकट लेने के बाद हम जैसे ही प्रवेश द्वार के पास पहुंचे। वहां खड़े कुछ लोगों ने एक पगड़ी पहना दी जिसका साफा पीछे पैरों तक जा रहा था। उन्होंने फोटो खींची और कहा कि वापिस आते वक्त ले लीजियेगा। मैंने मन ही मन कहा, ये बढ़िया है। पर्यटक राजी हो या न हो, फोटो देखकर तो लेने का लालच आ ही जायेगा। बाजारवाद का लालच यहां अच्छी तरह से लागू हो रहा था। दरवाजे से अंदर आये तो सामने कुछ छोटी-छोटी तोपें रखी हुई हैं और उसके बगल पर चल रहा है पपेट शो। ऐसा ही पपेट शो नाहरगढ़ किले में भी मिला था। जयपुर में हर जगह ऐसे पपेट शो देखने को मिल ही जाते हैं। वहीं बहुत सारी दुकानें भी थीं जहां राजस्थानी कपड़े, जूतियां, पगड़ी जैसे ही सामानों की रेल लगी हुई थी। लेकिन मैं तो सिटी पैलेस देखने आया था न कि दुकानें। सामने एक और गेट था और यहीं से शुरू होती है सिटी पैलेस की दुनिया।


अभी तक जो दीवारें और महल दिख रहे थे वो सभी लाल बलुआ पत्थर के थे। अभी तक जो लाल बलुआ पत्थर देखा था उसमें थोड़ा पुरानापन और रूखाई दिखती थी। लेकिन ये लाल दीवारें बिल्कुल साफ और सफेद नक्काशी इसको बेहद मनममोहक बना रही थी। बीच आंगन में एक दरबार जैसी एक इमारत थी, जिसकी छत पर महल वाली झालर लगी थी। जिसें मैंने अभी तक फिल्मों मे ही देखा था। दीवरों पर बहुत सारे तीर, भाले और बंदूकें लगीं हुईं थीं। उनमें सबमें सबसे खास था चांदी के बहुत बड़े दो कलश। इन कलशों में गंगाजल रखा गया है। ये 1894 में 140000 चांदी के सिक्कों को पिघलाकर बनाया गया था। इस कलश की ऊंचाई 5 फीट 3 इंच है, 345 किलोग्राम इसका वजन है। इसका नाम गिनीज ऑफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज है।

मुबारक महल।
इसके बाद हम लाल बलुआ की इमारत से निकलकी सफेद संगमरमर के दरवाजे से और अंदर आ गया। ये आंगन भी वैसा ही था जैसा हम देखकर आये थे। मेरे सामने एक इमारत थी जो दोमंजिला थी। देखने में बेहद खूबसूरत इसका नाम है मुबारक महल। दरवाजे से लेकर दीवार हर कोना किसी ने किसी डिजाइन में बना हुआ था। जिस गेट से हम अंदर आये थे, वहां दो दरबान भी खड़े थे, लाल लिबास और पगड़ी में। सिटी पैलेस में काम करने वाला हर व्यक्ति इसी पोशाक में मिलेगा। मैं मुबारक महल के अंदर घुस गया। मुझे बताया गया कि यहां फोटो खींचना मना है। सामने ही वो बिस्तर लगा हुआ था जो उस समय का है। बहुत बड़ा बिस्तर, उस पर रखा चौसर और लंबे-लंबे तीन तकिये।


आगे वाले कमरे में महाराजा सवाई माधो सिंह की कुछ पोशाकें थी। एक उनके राजशाही वाली, एक उनकी पोलो खेलने वाली। उनकी तस्वीर भी लगी थी पोलो खेलते हुये। वहीं गंजीफा रखे हुये हैं यानि कि खेलने के पत्ते। आगे वाले कमरे में बहुत सारी पगड़ियां, जामा, पायजामा, अंगरखा रखे हुये हैं। आगे बढ़ने पर महारानी के लिये कई प्रकार की साड़ियां रखी हुई हैं। बनारसी साड़ी से लेकर कश्मीरी पश्मीना शाॅल। ये सब देखते-देखते मैं मुबारक महल से बाहर आ गया। मुबारक महल को माधो सिंह द्वितीय ने बनवाया था। इसके बाद मैं शस्त्रागार दीर्घा में गया। मैं जिंदगी में पहली बार इतने शस्त्र देखे वो भी इतने प्रकार के। इसमें हाथी दांत तलवारें, चेन हथियार, बंदूक, पिस्टल, तोपें, प्वाइजन टिप वाले ब्लेड, गन पाउडर हथियार और कैंची हथियार। यहां भी फोटों लेना मना था। अगर आप शस्त्रों को देखना पसंद करते हैं तो आप यहां आराम से हर एक हथियार का आंखों से जायजा ले सकते हैं। इन सबको देखकर इतना तो कहा जा सकता है कि जयपुर मजबूत राज्यों में से रहा है।


चन्द्र महल


चंद्र महल सिटी पैलेस का सबसे खूबसूरत जगह। घुसते ही मेरे मुंह से वाह निकल गया। चंद्र महल एक प्रकार से राज दरबार की तरह लग रहा था। सिटी पैलेस में सबसे ज्यादा ज्यादा नक्काशी इसी महल में हैं। पर्दे से लेकर, फूल तक सब कुछ रखा था। महल के बीचों-बीच दो बड़ी कुर्सी रखीं थी और उसके आस-पास छोटी-छोटी कुर्सियां। इसे देखकर लग रहा था कि मैं किसी ऐतहासिक फिल्म की शूटिंग में घुस आया हूं। झूमर अपनी चमक बिखेर रहे थे। जिससे महल और भी बहुत खूबसूरत लग रहा था। यहां भी फोटो खींचना मना था और अगर ऐसा करते पकड़े गये तो 500 रूपये जुर्माना था।



यहां सभी महाराजाओं की तस्वीर लगी हुई थी और सबके बारे में लिखा हुआ था। मैं तस्वीरों में देख रहा था कि सभी राजा कद-काठी में लंबे और तंदरूस्त थे सिवाय महाराजा सवाई राम सिंह द्वितीय को छोड़कर। सवाई राम सिंह द्वितीय को चश्मा लगा हुआ था। मैंने पहली बार देखा था कि राजा भी चश्मा लगाते हैं। मेरे साथ जो थे वो फोटो खींच रहे थे जबकि उनको बार-बार चेतावनी दे दी गई थी। अबकी बार उन्होंने जैसे ही मोबाइल निकाला। लाल पोशाक में एक व्यक्ति आया और हाथ से मोबाइल छीन लिया। उसके बाद बहुत मिन्नतें हुईं लेकिन वो नहीं माना। उसने वो सारी तस्वीरें डिलीट कीं और 500 रूपये का जुर्माना भी ले लिया। राजमहल की खूबसूरती को देखकर और इस वाक्ये पर हंसते-हंसते बाहर निकल आये। हम उसी जगह पर आ गये जहां फोटो खिंचवाई थी। फोटो का पैसा पूछा तो हमने न लेने का ही फैसला लिया।


शहर में ज्यों-ज्यों आगे देख रहे थे लग रहा था कि कितनी बेहतरीन है। हर जगह की अपनी महत्वता थी, कोई आकार में बड़ा है, कोई सुंदरता में और कोई अपने इतिहास में। ऐसा ही कुछ सिटी पैलेसे को देखने के बाद लग रहा था। सिटी पैलेस शहर के बीचों बीच नहीं है, शहर इस पैलेस के चारों तरफ है।

1 comment:


  1. Nice Post...
    and Complete information about Jal Mahal Jaipur in Hindi jal mahal jaipur in hindi

    ReplyDelete